Delhi Mukhyamantri Awas Yojana 2022 Apply Online | मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana: पूरे भारत देश कि प्रत्येक राज्य में आवास योजना चल रही है इस योजनाओं में गरीब लोगों एवं मजदूरों को पक्के घर बना कर दिए जाते हैं। Delhi Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ वही व्यक्ति उठा सकता है जिसके पास पक्का घर नहीं है यानी कि जिनके पास कच्चे मकान हैं वा मिट्टी से बने मकान हैं उन सभी के लिए सरकार पक्के मकान बनाकर देगी।

आज हम इस लेख के माध्यम से भारत देश के दिल्ली राज्य जोकि भारत देश की राजधानी है और केंद्र शासित प्रदेश भी है आज हम दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना के बारे में आप सभी को महत्वपूर्ण जानकारियां बताएंगे दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारे लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हो सके।

अगर आप दिल्ली राज्य में रहते हैं तो आप सभी के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारियां बहुत ही फायदेमंद हो सकती हैं आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके लिए आपको दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां पता होनी चाहिए। इसलिए दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे लेख को अंत तक पढ़े।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना – Overview

योजना का नामदिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना [Delhi Mukhyamantri Awas Yojana]
घोषितमुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
लाभार्थीस्लम एरिया के लोग
योजना का लाभपक्के मकान मिलेंगे
आवेदन प्रक्रियाजल्द लागू होगी
टोल फ्री नंबर011-2337-8789
आवेदन का प्रकारऑनलाइन या ऑफलाइन
Official Websitehttps://pmaymis.gov.in/

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना फुल डिटेल (Delhi Mukhyamantri Awas Yojana – Full Details)

Delhi Mukhyamantri Aawas Yojana: भारत देश के दिल्ली राज्य में जो आवास योजना चलाई गई है वह दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल के द्वारा चलाई गई है यह योजना ऐसे गरीब किसान एवं मजदूरों के लिए चलाई गई है जिनके पास पक्के मकान नहीं है उनके पास कच्चे बा मिट्टी से बने मकान हैं उन सभी के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना चलाई है।

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana: आप सभी को बता दें कि दिल्ली राज्य में दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल जी ने 2019 को दिल्ली राज्य में लागू कर दी थी। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य के 65000 परिवारों को Delhi Mukhyamantri Awas Yojana का लाभ मिलेगा। दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य में जो भी लोग झोपड़ी में रहते हैं उन सभी के झोपड़े मिटा करके उन्हें पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे।

Delhi Mukhyamantri Aawas Yojana: दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए लोगों को सरकार की तरफ से योजना के लाभार्थी होने का सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिन लोगों के पास सरकार द्वारा दिया गया सर्टिफिकेट होगा उन सभी लोगों को पक्का मकान बना कर दिया जाएगा अगर आपके पास सरकार द्वारा दिया हुआ सर्टिफिकेट नहीं होगा तो आपको पक्का मकान बनाकर नहीं दिया जाएगा । पक्का मकान प्राप्त करने के लिए आपको सरकार द्वारा दिया हुआ सर्टिफिकेट जरूर होना चाहिए तभी आप पक्का मकान बना सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल जी ने इस योजना का नाम जेजे क्लस्टर दिया है आपको बता दें कि जेजे क्लस्टर का मतलब झुग्गी में रहने वाला होता है।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना पात्रता मानदंड (Delhi Mukhyamantri Awas Yojana – Eligibility Criteria)

  • दिल्ली राज्य में जो Delhi Mukhyamantri Awas Yojana चलाई गई थी इसका लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकेंगे जो लोग दिल्ली में ही रहते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सभी के पास दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र होना चाहिए। तभी आप इस योजना का सरकार द्वारा सर्टिफिकेट ले सकेंगे। अगर आपके पास दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र नहीं होगा तो आप दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। इसका लाभ लेने के लिए आप सभी के पास दिल्ली में रहने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ उन्हीं व्यक्तियों को प्राप्त होगा जिनका नाम डीडीए डेटाबेस की लिस्ट में होगा इसलिए उनके पास डेटाबेस में होने के सभी प्रमाण पत्र होने चाहिए तभी आप दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकेंगे। अगर आपका नाम डीडीए डेटाबेस की लिस्ट में नहीं होगा तो आप दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं व्यक्तियों को मिलेगा जिनका नाम डीडीए डेटाबेस की लिस्ट में होगा। दिल्ली राज्य के दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग ने दिल्ली राज्य में सन 2019 मैं एक सर्वे किया था इस सर्वे में उन लोगों के नाम शामिल हैं जिनके पास खुद का कोई भी मकान नहीं है। दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग द्वारा दिल्ली राज्य में सन 2019 में जो सर्वे हुआ इसी के अंतर्गत डीडीए डाटाबेस तैयार किया गया। डीडीए डेटाबेस द्वारा दिल्ली राज्य में लगभग 65000 परिवार ऐसे हैं जिनके पास खुद का कोई भी मकान नहीं है।

Delhi Art Commision Recruitment

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना आवेदन प्रक्रिया (Delhi Mukhyamantri Awas Yojana – Application Process)

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana: दिल्ली राज्य में जो दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल जी ने जो दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना चलाई थी इस योजना का आवेदन करने की अभी तक सरकार द्वारा कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है। दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी तक कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं की है|

delhi-mukhyamantri-awas-yojana

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana: लेकिन दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग ने एक घोषणा की थी की जिनका नाम डीएनए 2019 के सर्वे शामिल है। और जो भी व्यक्ति झोपड़ी में रहता है या जिसके पास खुद का कोई भी घर नहीं है ऐसे लोगों को इस योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाएगा। इसलिए दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना का कोई भी ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है। जिनका भी नाम डी एन ए डाटाबेस में होगा उन सभी को इस योजना का लाभ मिल जाएगा इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

DUAC Home PageClick Here
Official Portalhttps://pmaymis.gov.in/

Delhi Mukhyamantri Aawas Yojana – FAQs

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana के अंतर्गत कितने परिवारों को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली राज्य के 65000 परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Delhi Mukhyamantri Aawas Yojana कब लागू की गई थी?

दिल्ली के मुख्यमंत्री माननीय अरविंद केजरीवाल जी ने दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2019 को दिल्ली राज्य में लागू कर दी थी।

Leave a Comment