DU Recruitment 2022

DU Recruitment 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में निकली बम्पर भर्ती, यहाँ से आवेदन करें

DU Recruitment 2022: जो सभी उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी(du) में नौकरी तलाश कर रहे हैं और‌‌ इस विश्वविद्यालय में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं उन सभी के लिए अच्छी खबर है दिल्ली विश्वविद्यालय में नए पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आप सभी उम्मीदवारों को बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कुल मिलाकर 635 पद निकाले हैं।

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इसलिए जो भी उम्मीदवार इन सभी पदों में नौकरी पाने के लिए रक्षक हैं इस पद का ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी में जो 635 पद निकाले गए हैं बड़ा पद है सहायक प्रोफेसर, यह पद टीचिंग संबंधित पद हैं। इस पद पर जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन सभी को इस पद में ज्वाइन होने के बाद इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाने के लिए दिया जाएगा।

DU Recruitment 2022 – Highlights

भर्ती संगठनDU Recruitment
पोस्ट नामटीचिंग पोस्ट
रिक्त पद635
नौकरी करने का स्थाननई दिल्ली
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
श्रेणीनौकरियां
चयन प्रक्रियास्क्रीनिंग प्रक्रियासाक्षात्कारदस्तावेज़ सत्यापन
वेतनपोस्ट वार बदलता है
आधिकारिक वेबसाइटdu.ac.in
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
DU Recruitment

DU Recruitment 2022 Full Details

दिल्ली यूनिवर्सिटी मैं निकाले गए पद सहायक प्रोफेसर के लिए 12 जनवरी 2022 से अगर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है जो सभी उम्मीदवार दिन करना चाहते हैं 31 मार्च 2022 कि पहले अपना आवेदन पूर्ण करा लें क्योंकि यह तिथि इस आवेदन की अंतिम तिथि है स्थिति के बाद किसी भी उम्मीदवार के आवेदन जमा नहीं किए जाएंगे।

आप सभी को बता दें कि यह कार्य पूर्ण रूप से दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है इसके ऑनलाइन आवेदन जारी किए गए हैं यह आवेदन पूर्ण भारत में जारी किए गए हैं भारत के 1 राज्य से हर व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। इस पद में आवेदन करने वाले सभी व्यक्ति को नौकरी करने का स्थान दिल्ली यूनिवर्सिटी की होगा नौकरी आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंतर्गत ही करने को मिलेगी।

DU Recruitment 2022 Eligibility Criteria

शैक्षणिक योग्यता: जो सभी उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी के पद सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करेंगे उन सभी के लिए कुछ पात्रता मानदंड का प्रावधान रहता है जैसे कि सभी उम्मीदवारों को कुछ शैक्षणिक योग्यता पार करनी पड़ती है आइए जानते हैं कि शैक्षणिक योग्यता क्या है। जो सभी उम्मीदवार सहायक पद के लिए आवेदन करेंगे उन सभी को भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से पीएचडी करनी पड़ेगी |

और कम से कम 10 साल का अनुभव करना अनिवार्य है। इसी के साथ ही जो उम्मीदवार आचार्य पद के लिए आवेदन करेगा उस उम्मीदवार को किसी भी विश्वविद्यालय से पीएचडी, परसेंट के साथ पीजी और कम से कम 12 साल का अनुभव अनिवार्य है। जिन सभी उम्मीदवारों के पास यह शैक्षणिक योग्यता है बाय सभी उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

DU Recruitment – आयु सीमा

दिल्ली यूनिवर्सिटी मैं निकाले गए सहायक प्रोफेसर के लिए जो सभी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन सभी के लिए बता दें कि इस पद के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के पास प्रोफेसर के लिए कोई आयु सीमा नहीं है इसके लिए कितनी भी उम्र का उम्मीदवार आवेदन कर सकता है।

सभी उम्मीदवारों को अन्य सभी पात्रता मानदंडों का ध्यान रखना होगा इसमें आयु सीमा का कोई प्रावधान नहीं है। लेकिन नोटिफिकेशन की मानी जाए तो इस पद के लिए सभी उम्मीदवारों को 18 वर्ष से अधिक आयु का होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया: दिल्ली यूनिवर्सिटी मैं निकाले गए पद प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के लिए सभी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने के बाद लिखित परीक्षा या फिर कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराई जाएगी इस परीक्षा में जो सभी उम्मीदवार सफलतापूर्वक पास होंगे उन सभी को स्क्रीनिंग पर अंक दिखा दिए जाएंगे इन अंको में से जिस भी उम्मीदवार की अंक सबसे ज्यादा होंगे उम्मीदवार इस परीक्षा में चयन किया जाएगा।

How to apply for DU Recruitment

  • जो सभी उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी के निकाले गए पद सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जाएगा होम पेज पर दी गई लिंक को क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सभी इस लिंक को क्लिक करेंगे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे आपकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएंगे इन सभी जानकारियों को ध्यान बुरा पढ़ते हुए पूरा कर दें।
  • सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें और नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सभी समय के बटन पर क्लिक करेंगे आपसे कुछ आवेदन शुल्क मांगा जाएगा यह शुल्क अन्य पिछड़ा वर्ग वालों के लिए रुपए दो हजार है इसका आप भुगतान करते हैं।
  • इस शुल्क का भुगतान आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या अपने बैंक खाते से कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आपका दिल्ली यूनिवर्सिटी के पद सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा अब आप चाहे तो आवेदन करे हुए उनकी एक रसीद भी निकलवा सकते।

DU Recruitment 2022 – FAQs

दिल्ली यूनिवर्सिटी में कुल कितने पद निकाले गए हैं?

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुल मिलाकर 635 पद निकाले हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के पद सहायक प्रोफेसर के लिए आयु सीमा कितनी निर्धारित की गई है?

सभी के लिए बता दें कि इस पद के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

1 thought on “DU Recruitment 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में निकली बम्पर भर्ती, यहाँ से आवेदन करें”

  1. Israel night club

    I was excited to discover this website. I want to to thank you for your time for this wonderful read!! I definitely liked every part of it and i also have you book-marked to look at new things on your website.

Comments are closed.