E Shram Card Payment List: ई श्रम कार्ड का पैसा आ गया, यहाँ से चेक करें eshram.gov.in

E Shram Card Payment List 2023 :-तो दोस्तों आप सब जानते ही हैं कि हमारे भारत देश में कितनी सारी योजनाओं का आयोजन किया जा रहा है और लाभदायक योजना में से एक योजना आश्रम कार्ड योजना भी है । यह योजना मुख्य तौर पर असंगठित क्षेत्र काम करने वाले तिहाड़ी मजदूर ,खेत में काम करने वाले मजदूर, आदि के लिए यह योजना मुख्य है और यह योजना कौन गरीब मजदूर परिवारों के लिए है । जो मजदूरी करके अपने घर का पालन पोषण करते हैं ।

यह योजना उनके लिए बहुत ही लाभदायक होती है क्योंकि इस योजना में अगर भी पंजीकरण करवा लेते हैं तो इस योजना के तहत उनके बैंक अकाउंट में ₹500 की राशि दे दी जाती है और और इस राम कार्ड योजना मैं आप ₹200000 का बीमा भी करवा सकते हैं यह बीमा व्यक्ति की किसी दुर्घटना बस मौत हो जाती है तभी प्राप्त होता है और कृषि आदि के नुस्कान में भी बीमा प्रदान किया जाता है ।

जिन व्यक्तियों ने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किए थे और और वह इस ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते थे तो उन उम्मीदवारों के लिए हम इस लेख में बताएंगे कि वह ई‌ श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करेंगे तो पेमेंट लिस्ट चेक करने की सारी प्रक्रिया हमने नीचे दर्शा रखी है और इसमें कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी वह भी हमने नीचे बता रखे हैं तो हमारे लेख को अंत तक बहुत ही ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए ।

ई श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2022 (E Shram Card Full Details)

जो उम्मीदवारी श्रम कार्ड की पेमेंट लिस्ट चेक करना चाहते हैं उम्मीदवारों के लिए ही हमने एक लेख दे रखा है तो वह उम्मीदवार हमारे लेख को नीचे तक पड़े हम नीचे बताएंगे कि इस श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट कैसे चेक करें और इसके लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या होंगे आदि की पूरी जानकारी दे रखी है और और अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस हम कार्ड के क्या-क्या लाभ होने वाले हैं तो सर्वप्रथम श्रम कार्ड के लाभ उन व्यक्तियों के लिए है जो घर से बाहर मजदूरी करने के लिए जाया करते हैं।

उस मजदूरी के दौरान अपने घर का पालन पोषण किया करते हैं । तोई श्रम कार्ड गेम बहुत सारे लाभ है जैसे कि जो व्यक्ति मजदूरी करने के लिए जाते हैं और नगर अपना रोजगार पंजीकरण करवा लिया है तो उनके लिए सरकार ₹500 की राशि प्रदान तो करेगी और साथ ही मैं आपको 200000 का बीमा ही प्रदान करेगी ‌। यह बीमा अगर आपकी कृषि में कोई भी हानि हो जाती है या फिर किसी भी दुर्घटना बस मौत हो जाती है तो आपको यह बीमा दिया जाएगा |

और हम आपको बता दें कि इसके साथ साथ जो महिला विधवा रहती है उन महिलाओं के लिए 5000₹ प्रति माह की पेंशन भी दी जाती है । हमारी सरकार उन बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए भी बहुत सहायता देती है जो 60 साल से ऊपर होते हैं और उनके पास इस ई श्रम कार्ड होता है‌ तो उन व्यक्तियों के लिए सरकार ₹300 प्रति माह राशि प्रदान करती है ।

और इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति अत्याधिक परेशान होता है और उसे एक लाख से ज्यादा अगर अस्पताल में लग जाते हैं तो उनको भी ई‌ श्रम कार्ड के जरिए कुछ छूट दी जाती है । और हम आपको बता दें कि जो महिला गर्भवती होती है उस बच्चे का ध्यान रखने के लिए कुछ सामग्री भी उन्हें ई श्रम कार्ड के जरिए प्रदान की जाती है । और जिनके पास ही श्रम कार्ड होता है वह समस्त सरकारी योजनाओं का भी विस्तार पूर्वक लाभ उठा सकते हैं ।

Covid 19 Vaccine Certificate

Delhi Nagar Nigam Bharti

E Shram Card Self Registration

Delhi Anganwadi Bharti 2022

E Shram Card Payment List 2023 Overview –

योजना का नामE Shram Card
द्वारा शुरू किया गयासीएम योगी आदित्यनाथ
साल की शुरुआत2021
लाभार्थियोंअसंगठित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, छोटे दुकानदार, सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, निर्माण श्रमिक, कृषि श्रमिक और अन्य सभी प्रकार के श्रमिक
कुल लाभार्थी1.5 करोड़
यूपी ई श्रमिक भरण पोषण भट्टा 2023 राशि1000/- रु.
योजना का उद्देश्यमजदूरों और असंगठित श्रमिकों को राशन राशि उपलब्ध कराने के लिए
प्रभावी राज्यUttar Pradesh
आधिकारिक वेबसाइटniveshmitra.up.nic.in
ई-श्रम कार्ड आवेदनई-श्रम कार्ड
लेख श्रेणीSarkari Yojana
Official Websiteeshram.gov.in

ई श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (E Shram Card – Important Documents)

जो व्यक्ति श्रम कार्ड का लाभ ले रहे हैं और वह अपनी पेमेंट लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो उनके लिए हम बता दें कि कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी । पर पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए बाय दस्तावेज होना अनिवार्य है अन्यथा पेमेंट लिस्ट चेक नहीं कर पाएंगे और अगर आपके पास बताएगा दस्तावेज नहीं है तो उन दस्तावेजों की जल्द से जल्द उपलब्धि करा लें ।

  • आधार कार्ड
  • बैंक विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर या फिंगरप्रिंट
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • रोजगार पंजीयन/ रोजगार प्रमाण पत्र आदि |

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें? (E Shram Card Self Registration)

दोस्तों अगर आप भी इस रम कार्ड पेमेंट लिस्ट 2023 चेक करना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताएंगे और स्टेप्स को फॉलो करके आप इ श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक कर सकती हैं ।

  • तो दोस्तों अगर आप भी श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • अधिकारी वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको उसे क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ प्रक्रिया चलती हुई नजर आएगी उस प्रक्रिया के बाद आपको एक छोटा सा एक स्थान दिखाई देगा वहां पर आपको एक लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • कुछ लोग इनके पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन आईडी क्रमांक दर्ज कर देना है ।
  • दर्ज करने के पश्चात आपको देखने को मिलेगा कि समस्त जानकारी एक पेज के रूप में प्रदर्शित हो रही है ।
  • इसके पश्चात आप अपनी पेमेंट भी चेक कर सकते हैं ।

E Shram Card Payment List 2022 – FAQs

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपकी आयु कितनी होनी चाहिए?

यह श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।

ई श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट चेक करने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज लगेंगे?

आधार कार्ड
बैंक विवरण
मोबाइल नंबर
राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
हस्ताक्षर या फिंगरप्रिंट
जन्म तिथि प्रमाण पत्र
रोजगार पंजीयन/ रोजगार प्रमाण पत्र आदि |

Leave a Comment