PM kisan EKYC Update: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा ₹10,000 रूपए, जल्दी ई केवाईसी करें

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

PM kisan EKYC Update: वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा छोटे और सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए एवं उनको लाभ प्रदान करने के लिए एक बड़ा ही लाभकारी योजना का संचालन किया गया था। उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों के लिए प्रत्येक 4 माह में ₹2000 की किस्त प्रदान की जाती है।

पीएम किसान केवाईसी अपडेट कराने की प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 तक निर्धारित की गई थी। जिन सभी उम्मीदवारों ने निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ईकेवाईसी को संपूर्ण किया था उन सभी के बैंक खाते में सफलतापूर्वक पीएम किसान 12वीं किस्त को ट्रांसफर कर दिया गया है। अब जल्द ही सभी उम्मीदवारों के खाते में पीएम किसान 13वीं किस्त को ट्रांसफर किया जाएगा जिसके तहत पात्र सभी किसानों को निर्धारित अंतिम तिथि से पहले पीएम किसान ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक होगा।

PM Kisan eKYC Update pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमारे देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत संचालित की जाने वाली किस्तों में से अभी तक 12वीं किस्त को ट्रांसफर कर दिया गया है। अब सभी किसानों के खाते में जल्द ही पीएम किसान 13वीं किस्त को भेज दिया जाएगा। लेकिन इस किस्त के माध्यम से प्रदान की जाने वाली ₹2000 की राशि सिर्फ उन्हीं के साथ भाइयों को प्रदान की जाएगी जो सभी निर्धारित अंतिम तिथि से पहले e-kyc को अपडेट सफलतापूर्वक पूरा करेंगे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को सीएससी लॉगिन के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि से पहले ईकेवाईसी को अपडेट करना होगा। पीएम किसान 13वीं किस्त के माध्यम से प्रदान की जाने वाली ₹2000 की राशि सिर्फ उन्हीं किसान भाइयों के लिए प्रदान की जाएगी जिन सभी का नवीनतम ई-केवाईसी अपडेट किया जाएगा।

पीएम किसान केवाईसी 2022

विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
सरकार का नामभारत सरकार
योजना का नामपीएम किसान योजना
घोषणाकर्ताप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभार्थीभारतीय किसान
राशि6000 रुपया
वर्ष2022
योजना लेवलराष्ट्रीय स्तर
श्रेणीSarkari Yojana
सूचनाPM kisan EKYC Update
अपडेट प्रक्रियाऑनलाइन
स्थानभारत
ऑफिशियल वेबसाइटpmkisan.gov.in

पीएम किसान केवाईसी अपडेट महत्वपूर्ण तिथियां

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा संचालित की जाने वाली पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों को बैंक खाते की ई केवाईसी अपडेट कराना आवश्यक होता है। दो सभी किसान भाई नवीनतम ई केवाईसी अपडेट प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूर्ण करेंगे सिर्फ उन्हीं के बैंक खातों में पीएम किसान 13वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के द्वारा पीएम किसान की केवाईसी अपडेट करने की तिथि 16 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है इसलिए सभी किसान भाइयों को निर्धारित अंतिम तिथि से पहले अपने बैंक खाते की ईकेवाईसी कराना अनिवार्य है।

पीएम किसान केवाईसी के लाभ

  • इस योजना का प्रारंभ मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है।
  • इस योजना का लाभ भारत के प्रत्येक राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान किया जाएगा क्योंकि इस योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है।
  • पीएम किसान योजना के तहत स्थिति जानकारी एवं अन्य अधिसूचना की जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप भी संचालित किया जा रहा है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एवं पंजीकृत करने के लिए सभी किसानों को प्रोत्साहित किया गया है।

पीएम किसान केवाईसी अपडेट करने हेतु आवश्यक जानकारी

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत सभी किसानों को अपने बैंक खाते की केवाईसी अपडेट करना आवश्यक होगा तत्पश्चात ही आपको संचालित की जाने वाली किस्तों का लाभ प्रदान किया जाएगा। ई केवाईसी अपडेट करने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दी गई निम्नलिखित जानकारी एवं आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है:-

  • किसान/पति/पत्नी का नाम
  • किसान/पति/पत्नी की जन्म तिथि
  • बैंक खाता संख्या
  • IFSC/MICR कोड
  • मोबाइल नंबर
  • आधार संख्या
  • अन्य ग्राहक जानकारी पासबुक में उपलब्ध है जो मैंडेट पंजीकरण के लिए आवश्यक है।

pmkisan.gov.in पर eKYC पंजीकरण

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हमारे देश के लगभग 10 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा रहा है इस योजना के तहत पात्र सभी किसानों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ईकेवाईसी पंजीकरण करना आवश्यक होगा। e-kyc पंजीकरण प्रक्रिया को करने के लिए सभी किसान भाइयों को दिए गए पात्रता मानदंड और पूर्ण करना होगा |

तत्पश्चात आपके पास आधार कार्ड नंबर एवं आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर होना चाहिए। यदि कोई भी किसान भाई पीएम किसान योजना का ईकेवाईसी पंजीयन करने में विफल रहता है तो भाई हमारे इस लेख में प्रदान किए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके समस्या का निदान पा सकता है।

E Shram Card Payment Check: ई श्रम कार्ड पेमेंट जारी

Ration Card List 2022: सरकार ने जारी की राशन कार्ड की नई लिस्ट

पीएम किसान केवाईसी अपडेट कैसे करें ?

  • सर्वप्रथम सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
pm-kisan-kyc-update
  • उसके पश्चात प्रदर्शित होम पेज पर प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर के विकल्प का चयन करें।
  • आप सभी उम्मीदवार केवाईसी आइकन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आप सभी के सामने नई विंडो प्रदर्शित होगी जिस पर आप पंजीकृत आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी को प्रदान किए हुए पेज पर दर्ज कर दें।
  • ओटीपी दर्ज करने के पश्चात सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप सभी का पीएम किसान योजना के तहत ई केवाईसी अपडेट का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

पीएम किसान केवाईसी अपडेट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in

पीएम किसान केवाईसी अपडेट कराने की अंतिम तिथि कौन सी निर्धारित की गई है ?

इस वर्ष की अंतिम किस्त यानी कि 13वीं किस्त की केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है।

2 thoughts on “PM kisan EKYC Update: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा ₹10,000 रूपए, जल्दी ई केवाईसी करें”

Leave a Comment

December School Holiday: छात्रों की बल्ले-बल्ले दिसंबर में मिल रही सबसे ज्यादा छुट्टियां UPSSSC PET Result 2022: यूपी पीईटी रिजल्ट जारी, यहाँ से रिजल्ट चेक करें Anganwadi Supervisor Bharti 2022: आंगनवाड़ी की तरफ से निकली सुपरवाइजर के पदों पर बम्पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन करें Sahara India Latest News: ख़ुशख़बरी! सहारा इंडिया में फसा पैसा, यहाँ से निकाले वापिस MP Board Time Table 2023: एमपी बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से होगी शुरू, बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल?