India Post GDS Result

India Post GDS Result 2022 Date! State Wise Merit List यहाँ से चेक करें

|| India Post GDS Result India Post GDS Gramin Dak Sevaks Results India Post Merit List indiapostgdsonline.gov.in GDS Result Merit List GDS Result 2022 appost.in India Post GDS Result ||

India Post GDS Result: भारतीय डाक विभाग की तरफ से ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया । आप सभी के लिए बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती भारत के 35 राज्यों में निकाली जा रही। इस भर्ती के लिए भारत के किसी भी राज्य से कोई भी उम्मीदवार आवेदन कर सकता हैं ।

लेकिन ग्रामीण डाक सेवक के पद को प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ता है , इन्ही शर्तों के आधार पर सभी उम्मीदवार इस पद के लिए चयनित किए जाते हैं । आप सभी के लिए बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जो सभी उम्मीदवार इस पद के लिए इकछुक है वह इसका ऑनलाइन आवेदन करके इस पद को प्राप्त कर सकता है |

लेकिन आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को समस्त जानकारी को प्राप्त कर देना चाहिए, जैसे कि ग्रामीण डाक सेवक भर्ती भारत के किन किन राज्यों में निकाली जा रही है ?इसके पात्रता मानदंड क्या होंगे? इस भर्ती के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? चयन प्रक्रिया क्या होगी? आवेदन प्रक्रिया क्या होगी? जैसी सभी समस्त जानकारी । तो आज का लेख हम ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के तहत ही लेकर आए हुए हैं इस लेख के माध्यम से हमने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की पूर्ण जानकारी प्रदान की हुई है , इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप सभी को हमारे लेख को अंत तक पढ़ना होगा ।

India Post GDS Result, Merit List

नवीनतम भारत डाकघर भर्ती 2022 अधिसूचना
संस्था का नामभारतीय डाक
पोस्ट नामIndia Post GDS Recruitment
पदों की संख्या38,926 पद
आवेदन शुरू होने की तिथि2 मई 2022
आवेदन समाप्ति तिथि5 जून 2022
श्रेणीकेंद्र सरकार नौकरियां
चयन प्रक्रियामेरिट के आधार पर, दस्तावेज़ सत्यापन
नौकरी करने का स्थानपूरे भारत में
आधिकारिक साइटindiapostgdsonline.gov.in

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 पूर्ण जानकारी (India Post GDS Recruitment Full Details)

India post GDS recruitment 2022 : जो सभी उमीदवार एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उन सभी के लिए है अच्छा अवसर है , आप सभी के लिए बता दें कि भारतीय डाक विभाग की तरफ से ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती भारत के कुल 35 राज्यों में निकाली जा रही है।

भारत के संपूर्ण राज्य में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के कुल मिलाकर 38926 पद निकाले जा रहे हैं । और आप सभी के लिए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है । जो सभी उम्मीदवार इस पद को प्राप्त करना चाहता है और इसमें जाने की रुचि रखता है अंतिम तिथि से पहले इसका आवेदन करके इस पद को सुनिश्चित कर सकता है ।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की आवेदन प्रारंभिक तिथि 2 जून 2022 रखी गई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून 2022 रखी है। 5 जून 2022 इस पद की आवेदन करने की अंतिम तिथि है इस तिथि के बाद कोई भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकता है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती यह पूर्ण रूप से राज्य सरकार के अंतर्गत आती है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार इस पद के लिए सुनिश्चित किए जाएंगे उन सभी के लिए नौकरी का स्थान राज्य के अन्तर्गत ही मिलेगा।

ग्रामीण डाक सेवा भर्ती पात्रता मानदंड (India Post GDS Recruitment – Eligibility Criteria)

शैक्षणिक योग्यता : जो सभी उमीदवार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए भारत के किसी की मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं को पास करना आवश्यक होगा। उसी के साथ साथ ही आप सभी को कक्षा 10वीं को अंग्रेजी और गणित विषय से पास किया होना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होनी है इस भर्ती के लिए चयन आपकी प्रतिशत अंक पर किया जाएगा ।

आयु सीमा : ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए जो सभी उम्मीदवार इच्छुक हैं और उसका आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई । आप सभी की यह उम्र ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की अंतिम तिथि तक ही मान्य रहेगी। हालांकि सभी उम्मीदवारों को जातिवाद के हिसाब से भी इस नंबर में छूट दी जाती है। इस उम्र छूट जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना ‌ होगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (India Post GDS Recruitment – Important Documents)

इस भर्ती का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है , अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज नहीं है तो आप इन दस्तावेजों का जल्द से जल्द प्रबंध‌ करवा लें आइए जानते हैं कि वे दस्तावेज क्या-क्या होंगे :-

  • 10वीं पास अंकसूची
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज एक फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • अन्य दस्तावेज

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती चयन प्रक्रिया (India Post GDS Recruitment – Selection Process)

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए कोई परीक्षा निर्धारित नहीं की जाती है आपको इस लड़की के लिए आवेदन करना होगा आगे करने के पश्चात आप की पात्रता मानदंडों को देखा जाएगा और फिर पात्रता मानदंड सही होने पर आप की 10वीं कक्षा में मार्कशीट पर अंक देखें जाएंगे उसके पश्चात मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी उस पर आपको नाम देखना होगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन शुल्क विवरण (India Post GDS Recruitment Salary Details)

इस भर्ती का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को कुछ शुल्क भुगतान करना पड़ता है ,यह राशि जातिवाद के हिसाब से भी निश्चित किया जाती है, आइए जानते हैं यह राशि किस जाति के उम्मीदवार को कितना देनी होगी :-

  • जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस : ₹ 100/-
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला : ₹0/-
  • भुगतान का प्रकार : ऑनलाइन

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How to apply for India Post GDS Recruitment)

  • ग्रामीण डाक सेवक भर्ती (India Post GDS Recruitment) 2022 का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा ।
india-post-gds-result
  • इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक होम पेज प्रदर्शित‌ होगा ।
  • इस पर आप सभी को एक लिंक दिखाई देगी इस लिंक को क्लिक कर देना है।
  • इस लिंक को क्लिक करते ही आपके सामने जीडीएस का आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएंगी उन जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ते हुए पूरा भर दे ।
  • जानकारियों को भरने के पश्चात आप से आवेदन शुल्क मांगा जाएगा इस वक्त आप क्रेडिट ,कार्ड डेबिट कार्ड बैंक खाते से कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप सभी को नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से पूर्ण प्रक्रिया करने के पश्चात आप सभी का ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा ।

India Post GDS Result – FAQs

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती (India Post GDS Recruitment) का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन है?

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 का आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट https://indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा ।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए वेतन विवरण?

बीपीएम – रु.12,000/-
एबीपीएम/डाकसेवक – रु.10,000/-