SSC GD Physical Test

SSC GD Physical Test: एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

SSC GD Physical Test Details: भारत देश में केंद्र सरकार व राज्य सरकार के द्वारा प्रत्येक राज्य में नई-नई नौकरियां निकाली जाती हूं इसी प्रकार से केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारी चयन आयोग की भर्तियां निकाली गई हैं आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ने एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट की नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं जो भी भारत के उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन सभी के लिए यह एक सुनहरा अवसर है वह एसएससी जीडी की परीक्षा दे सकते हैं |

आप सभी को बता देती एसएससी जीडी की नौकरियां भारत के प्रत्येक राज्य में निकाली गई है। जो भी भारत के उम्मीदवार एसएससी मैं नौकरी पाना चाहते हैं वह जल्द से जल्द एसएससी के आवेदन फॉर्म को भरें। जो जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं वा तलाश कर रहे हैं उन सभी के लिए यह बहुत ही अच्छा मौका है सरकारी नौकरी पाने का इसलिए एसएससी की परीक्षा का आवेदन फॉर्म अवश्य बनाएं।

आज हम अपने लेख के माध्यम से आप सभी को एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट से जुड़ी सभी जानकारियां अपने लेख के माध्यम से आप सभी के लिए बताएंगे इसलिए हमारे लेख को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े हैं ताकि आपको पता चल सके कि एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट महत्वपूर्ण जानकारियां क्या है।

E Shram Card Registration

Delhi Urban Art Comission Recruitment

Post Office Recruitment

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट (SSC GD Physical Test – Full Details)

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई भारत के प्रत्येक राज्य में नौकरियांक भारत के पुरुष एवं महिला दोनों के लिए निकाली गई हैं इसका आवेदन महिला एवं पुरुष दोनों ही कर सकते हैं इसलिए जो भी महिलाएं सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही हैं वह एसएससी जीडी का आवेदन भर सकती है। आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोग ने कॉन्स्टेबल के पद निकाले गए हैं इन पदों के लिए महिलाएं एवं पुरूष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग ने महिला एवं पुरुष दोनों के लिए कॉन्स्टेबल के 25271 पद निकाले हैं। एसएससी जीडी 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 को शुरू हुई और 31 अगस्त 2021 को बंद हो गई। आप सभी को बताया कि कोई भी उम्मीदवार 31 अगस्त के बाद एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। लाखों उम्मीदवारों ने एसएससी जीडी की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक भर दिया।

SSC GD Physical Test Details – Overview

अनु क्रमांक श्रेणी जगह पुरुष (ऊंचाई सेमी में)
1सामान्य, एससी और ओबीसीनीचे दिए गए स्थान को छोड़कर अखिल भारतीय170 
2अनुसूचित जनजातिअखिल भारतीय162.5
3अनुसूचित जनजाति पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा और नक्सल/वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले160
4गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठा असम, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर राज्य165
5उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा अखिल भारतीय 162.5
6गोरखा प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए)दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुरसेओंग और निम्नलिखित “मौज़ा” उप-मंडल शामिल हैं 157

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट (SSC GD Constable Vacancy)

केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई एसएससी जीडी की भर्तियां महिला एवं पुरुष दोनों के लिए निकाली गई थी इसका आवेदन महिलाएं एवं पुरुष दोनों ही कर सकते थे और आप सभी को बता दें कि महिला एवं पुरुष दोनों ने ही सफलतापूर्वक अपना आवेदन फॉर्म भरा आप सभी को बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पुरुषों के लिए कॉन्स्टेबल के 24424 पद निकाले गए हैं और यहीं पर महिलाओं के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 2847 पद निकाले गए हैं |

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट पात्रता मानदंड (SSC GD Physical Test – Eligibility Criteria

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोग ने भारत देश के प्रत्येक राज्य में कॉन्स्टेबल पद के लिए बहुत ही नौकरी में निकालनी थी। आज हम अपने लेख के माध्यम से आप सभी को एसएससी जीडी के पात्रता मानदंड के बारे में बताएंगे एसएससी जीडी के पात्रता मानदंड देखने के लिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

शैक्षणिक योग्यता:

केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई एसएससी जीडी की नौकरियों का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए। सभी उम्मीदवार एसएससी जीडी का आवेदन फॉर्म भर सकेगा अगर उसके पास कक्षा दसवीं पास का सर्टिफिकेट नहीं होगा तो वह एसएससी जीडी का आवेदन फॉर्म नहीं भर सकेगा।

आयु सीमा:

केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई एसएससी जीडी की नौकरियों का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु का भी प्रावधान रखा गया है। एसएससी जीडी की परीक्षा का पात्र होने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक होनी चाहिए तभी वह एसएससी जीडी की परीक्षा का आवेदन फॉर्म भर सकेगा अगर उसकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है तो वह एसएससी जीडी परीक्षा का आवेदन फॉर्म नहीं भर सकेगा। हालांकि जातिवाद के आधार पर उम्मीदवारों को आयु सीमा में को छूट दी जाती है जैसे कि ओबीसी चैनल वालों को 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है और यहीं पर एसटी एससी वालों को 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है।

SSC GD वेतन:

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी आयोग ने जो कॉन्स्टेबल की भर्तियां निकाली है उसके हम वेतन की बात करें तो आप सभी को बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाले गए कॉन्स्टेबल पद का वेतन ₹21700 प्रतिमाह होता है। और यहीं पर बात की जाए एक जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल की प्रारंभिक वेतन की तो उसे 23527 रूपए प्रति माह वेतन मिलता है।

SSC GD Physical Test Details

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारी चयन आयोग ने जो कांस्टेबल के पद निकाले थे उनकी परीक्षा ऑनलाइन मोड की जानी है यानी कि आप सभी को एसएससी जीडी की परीक्षा कंप्यूटर के माध्यम से देनी पड़ेगी। आप सभी को बता दें कि एसएससी जीडी की परीक्षा 100 नंबर की होगी जिसमें आप सभी से 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि इस परीक्षा में अगर आपका उत्तर गलत होगा तो आपके नंबर भी काटे जाएंगे इसका मतलब यह है कि इस पेपर में माइनस मार्किंग भी की जाएगी। एक गलत प्रश्न होने पर 0.25 अंक काटे जाएंगे।

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट (SSC GD Physical Test Details) FAQs

एसएससी जीडी की भर्ती के लिए कितने पद निकाले गए हैं?

एसएससी जीडी की भर्ती के लिए 25271 पद निकाले गए हैं।

एसएससी जीडी की परीक्षा में एक गलत प्रश्न होने पर कितने अंक काटे जाते हैं?

एसएससी जीडी की परीक्षा में एक गलत प्रश्न होने पर 0.25 अंक काटे जाते हैं।

2 thoughts on “SSC GD Physical Test: एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से डाउनलोड करें”

Comments are closed.